क्या आपको पता है NEET KYA HAI , अगर नहीं पता तो यह पोस्ट आपको एक बार जरूर पड़ने चाहिए। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे नीट क्या है , इसका एग्जाम क्यूँ करवाया जाता है और यह एग्जाम किसके लिए आवश्यक होता है। NEET kya hai की पोस्ट में हम आपको इस टॉपिक से जुडी पूरी जानकरी देने वाले हैं , इस पोस्ट को पूरा पड़े। 

NEET KYA HAI

नीट एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होती है। यह परीक्षा NTA (National Testing Agency) के माध्यम से करवाई जाती है। MBBS , BDS जैसे कोर्सो में प्रवेश लेने के लिए यह परीक्षा करवाई जाती है। मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए इस परीक्षा को करवाया जाता है। 

Neet kya hai


सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए आपको इस परीक्षा को पास करना बहुत जरूरी है , इस परीक्षा को पास किये बिना आप सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश नहीं ले सकते। 

साल 2016 से पहले इस परीक्षा को AIPMT  के नाम से जाना जाता था जिसकी फुलफॉर्म  ALL INDIA PRE MEDICAL TEST थी। लेकिन 2016 की बाद इस परीक्षा नाम बदल कर नीट रख दिया गया था। 

आप को अब पता चल चूका होगा की NEET KYA HAI  और यह कितनी  महत्वपूर्ण परीक्षा है Medical College में प्रवेश लेने के लिए। 

NEET Full Form 

जैसा की आपको पता है यह परीक्षा मेडिकल की फील्ड में जाने वाले स्टूडेंट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अब हम आपको बताते है NEET की Full Form क्या है :

Neet Full Form


नीट की फुल फॉर्म National Eligibility cum Entrance Test होती है। 

N = National

E = Eligibility

E = Entrance

T = Test

NEET Full Form in Hindi

नीट की फुल फॉर्म हिंदी में राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा होती है।  

NEET Exam Kis Liye Hota Hai

जैसा की हमने पहले भी आपको बताया है , यह परीक्षा भारत के सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए करवाई जाती है। 

NEET Exam Kis Liye Hota Hai


जो स्टूडेंट इस परीक्षा को पास कर लेते हैं सिर्फ उन्हें ही सरकारी कॉलेज में प्रवेश मिलता है। जो स्टूडेंट इस परीक्षा को पास नहीं कर पाते वह प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। 

Neet ka Exam Kaise Hota Hai 

बहुत से ऐसे कॉम्पिटेटिव एग्जाम ऑनलाइन होते हैं तो कुछ ऑफलाइन होते है। लेकिन नीट का एग्जाम कभी भी ऑनलाइन नहीं होता। 

Neet ka Exam Kaise Hota Hai


यह एग्जाम हमेशा ऑफलाइन ही होता है जिसमे आपको एक पेपर और एक पेन ही मिलता है। इस परीक्षा को पास करने पर आपको भारत में अच्छे मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिलता है। 

Neet exam kitni baar de skte hain

हमने आपको अभी तक बताया है Neet Kya hai , यह क्यों जरूरी है। लेकिन अब हम आपको बताते हैं नीट एग्जाम को आप कितनी बार दे सकते हैं। 

इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको सिर्फ तीन ही मोके मिलते हैं , आपको उन्ही तीन मोको में यह परीक्षा पास करनी होगी। 

अगर आप इन तीन मोको में भी परीक्षा को पास नहीं कर पाते हैं  तो आपको फिर कभी इस परीक्षा में बैठने का अवसर प्रदान नहीं होगा। 

AGE Limit for NEET Exam

किसी भी कॉम्पिटेटिव एग्जाम को देने के लिए एक आयु सीमा निर्धारित की जाती है। नीट की परीक्षा देने के लिए भी एक आयु सीमा निर्धारित की गयी है जो है 17 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक है। 

यह आयु सीमा General केटेगरी के स्टूडेंट के लिए ही है । आप 25 वर्ष के बाद इस परीक्षा में नहीं बैठ सकते चाहे आपने  2 बार ही इसका एग्जाम दिया हो।

अगर आप SC / ST /OBC  केटेगरी से बिलोंग करते हैं तो आप 30 वर्ष की आयु तक इस परीक्षा को दे सकते हैं।

Nationality

इस एग्जाम को देने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना आवश्यक है फिर चाहे वो कोई भी हो हर एक भारतीय इस परीक्षा को दे सकते है। OCIs/NRIs/PIOs/FNs भी इस परीक्षा को दे सकते है। 

J&K/AP/Telangana में रहने वाले लोग उम्मीदवार स्व-घोषणा के आधार पर अखिल भारतीय 15% कोटा के लिए पात्र हैं ।

NEET Exam Qualification

नीट की परीक्षा को देने के लिए सबसे मत्वपूर्ण है की आपके 12वीं कक्षा में कितने प्रतिशित अंक आये हैं। उस से भी जरूरी बात यह है की इस परीक्षा को देने के लिए आपको 12वीं कक्षा मेडिकल सब्जेक्ट से पास करनी होगी। 

इस एग्जाम को देने के लिए आपके 12वीं कक्षा में 50% से अधिक अंक होना अनिवार्य है। अगर आपके अंक 50% से काम हैं तो आप परीक्षा में नहीं बैठ सकते। 

NEET ki fees kitni hai

NEET kya hai , इसका एग्जाम क्यों करवाया जाता है और यह एग्जाम कितना महत्त्व रखता है एक मेडिकल स्टूडेंट के लिए। 

अब बात करते हैं इस एग्जाम की फीस के बारे में , तो इस एग्जाम की फीस को केटेगरी के हिसाब से ली जाती है। 

जनरल केटेगरी के स्टूडेंट को इस एग्जाम को देने के लिए 1400 रूपए का भुक्तान करना पड़ता है तो दूसरी तरफ SC , ST  केटेगरी के स्टूडेंट्स को  750 रूपए का भुक्तान करना पड़ता है। 

Exam Pattern and Structure

इस परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी और जूलॉजी से संबधित ही प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रत्येक सेक्शन से आपको 45 सवाल आते हैं। परीक्षा में आपको 180 सवालों का जवाब देना होता है जिसके लिए आपको सिर्फ 3 घंटे का ही समय मिलता है। 

फिजिक्स   45 सवाल 

केमिस्ट्री    45 सवाल

बॉटनी      45 सवाल

जूलॉजी     45 सवाल

कुल       180 सवाल

हर एक सही उत्तर के लिए स्टूडेंट को 4 अंक मिलते हैं तो हर एक गलत उतर देने पर आपका 1 नंबर कम कर दिया जाता है और अगर आपने किसी सवाल का जवाब नहीं दिया तो आपको उसका कोई अंक नहीं मिलेगा और न ही कोई अंक कम किया जायेगा। 

Read More :- KYC Full Form in Hindi

FAQ

NEET Full Form  इन हिंदी क्या है?

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा।

NEET परीक्षा में कितने अंक?

अधिकतम मार्क 720।

NEET कोर्स कब कर सकते हैं?

इस परीक्षा को आप 12 वीं कक्षा के बाद ही दे सकते है , उस से पहले नहीं।

NEET karne ke fayde

अगर आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आपको भारत के अच्छे मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल जायेगा। 

सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने से आपको फीस भी बहुत काम देनी पड़ती है। अगर आप इस टेस्ट को 3 मोको में भी पास नहीं कर पाते हैं तो आप किसी प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं लेकिन प्राइवेट कॉलेज में फीस बहुत अधिक होती है। 

Neet kya hai 

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको Neet kya hai पोस्ट को पढ़ कर नीट से जुडी हर एक जानकारी हासिल हो गयी होगी। अगर आपको अभी तक कोई जानकारी चाहिए तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।